02 Dec 2023 : Daily Current Affairs in Hindi By NexGenGeek

Advertisements
Advertisements

02 दिसंबर 2023 दैनिक करंट अफेयर्स

ब्लॉग विवरण:

02 दिसंबर, 2023 के लिए NexGenGeek के दैनिक करंट अफेयर्स ब्लॉग में आपका स्वागत है। आज के ब्लॉग में, हम भारत और दुनिया भर में हुई 10 महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स घटनाओं को कवर करेंगे। हम प्रत्येक घटना पर विस्तार से चर्चा करेंगे और आपको आवश्यक संदर्भ और पृष्ठभूमि की जानकारी प्रदान करेंगे। NexGenGeek के साथ नवीनतम समाचारों और घटनाओं से अपडेट रहें!

  1. बीएसएफ ने मनाया 58वां स्थापना दिवस:

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने 1 दिसंबर, 2023 को अपना 58वां स्थापना दिवस मनाया। बीएसएफ भारत के अर्धसैनिक बलों में से एक है और पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ देश की सीमाओं की रक्षा के लिए जिम्मेदार है। बीएसएफ की स्थापना 1965 के भारत-पाक युद्ध के मद्देनजर 1965 में की गई थी। बल ने देश की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और आतंकवाद और तस्करी से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

  1. चिड़चिड़ा पुरुष सिंड्रोम:

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि चिड़चिड़ा पुरुष सिंड्रोम (आईएमएस) एक वास्तविक चिकित्सा स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों पुरुषों को प्रभावित करती है। आईएमएस की विशेषता हताशा, चिंता और क्रोध जैसे लक्षण हैं। अध्ययन के लेखकों का मानना है कि आईएमएस हार्मोनल और मनोवैज्ञानिक कारकों के संयोजन के कारण हो सकता है।

  1. भारत की जीडीपी वृद्धि धीमी होकर 5.8% हुई:

सितंबर 2023 को समाप्त तिमाही में भारत की आर्थिक वृद्धि धीमी होकर 5.8% रह गई, जो पिछली तिमाही में 6.3% थी। मंदी के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं, जिनमें वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता, बढ़ती मुद्रास्फीति और आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान शामिल हैं।

  1. भारत 2026 तक मानव अंतरिक्ष मिशन शुरू करेगा:

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने घोषणा की है कि वह 2026 तक एक मानव अंतरिक्ष मिशन लॉन्च करेगा। गगनयान नामक मिशन, तीन अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) तक ले जाएगा।

Advertisements
  1. COP27 जलवायु शिखर सम्मेलन मिस्र में संपन्न हुआ:

COP27 जलवायु शिखर सम्मेलन 20 नवंबर, 2023 को मिस्र में संपन्न हुआ। शिखर सम्मेलन के परिणामस्वरूप कई समझौते हुए, जिनमें कोयला बिजली को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की प्रतिबद्धता और विकासशील देशों को जलवायु परिवर्तन के अनुकूल होने में मदद करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने की योजना शामिल है।

  1. रूस-यूक्रेन युद्ध अपने 10वें महीने में प्रवेश:

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध 10वें महीने में प्रवेश कर गया है. युद्ध के कारण यूक्रेन में मानवीय संकट पैदा हो गया है, लाखों लोग अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं। युद्ध का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर भी महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है, आपूर्ति श्रृंखला बाधित हुई है और ऊर्जा की कीमतें बढ़ी हैं।

  1. मंकीपॉक्स का प्रकोप धीमा हुआ लेकिन चिंता का विषय बना हुआ है:

मंकीपॉक्स का प्रकोप धीमा हो गया है लेकिन चिंता का विषय बना हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस प्रकोप को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया है।

  1. चीन की अर्थव्यवस्था धीमी हुई:

हाल के महीनों में चीन की अर्थव्यवस्था धीमी हो गई है. मंदी के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं, जिनमें संपत्ति बाजार में मंदी और सख्त सीओवीआईडी-19 लॉकडाउन शामिल हैं।

  1. अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरें बढ़ाईं:

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरें 0.75 फीसदी अंक बढ़ा दी हैं. इस साल यह पांचवीं बार है जब फेड ने ब्याज दरें बढ़ाई हैं। मुद्रास्फीति से निपटने के प्रयास में फेड ब्याज दरें बढ़ा रहा है।

  1. वैश्विक मुद्रास्फीति में वृद्धि जारी:

वैश्विक मुद्रास्फीति लगातार बढ़ रही है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने चेतावनी दी है कि मुद्रास्फीति उम्मीद से अधिक समय तक ऊंची बनी रह सकती है।

अंत विवरण:

NexGenGeek के दैनिक करेंट अफेयर्स ब्लॉग को पढ़कर अपने आस-पास की दुनिया से अवगत रहें और जुड़े रहें। हम आपके लिए स्पष्ट और संक्षिप्त प्रारूप में दुनिया भर से नवीनतम समाचार और अपडेट लाते हैं। महत्वपूर्ण घटनाओं पर ताज़ा जानकारी और दृष्टिकोण के लिए दोबारा जाँच करते रहें।

Advertisements

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *